weight-loss-tips-in-hindi
weight-loss-tips-in-hindi

यदि आपको अपना मोटापा या पेट की चर्बी कम करना है तो इन 7 दिन की डायट चार्ट को फ़ॉलो करे। डायट वाले भोजन में कम कैलोरी होती है और ये आलू के चिप्स, बर्गर और अन्य फास्ट फूड जैसे पारंपरिक नाश्ते का एक स्वस्थ विकल्प हैं। कुछ डायट फूड एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। विशेषज्ञों ने कुछ हेल्दी डायट स्नैक्स और खाद्य पदार्थों की सूची बतायी जो सप्ताह के विभिन्न दिनों में खाए जा सकते हैं।

1.सोमवार :
डायट चिवडा पूरे देश में एक लोकप्रिय नाश्ता है और अक्सर चाय-कॉफी के साथ परोसा जाता है। यह पोहे, सूखे मटर,किशमिश जैसी सामग्री से बनता है। यह विभिन्न संयोजनों में उपलब्ध होता है। डायट चिवडा एक अच्छा और हेल्दी नाश्ता है। क्योंकि इसमें मिलायी जानेवाली अधिकांश सामग्री या तो सूखी या बेक्ड होती है, और इसमें कोई तेल या फैट नहीं होता है।

2.मंगलवार : 
जहां तले हुए आलू के चिप्स दुनिया में सबसे अनहेल्दी खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे ऊपर है। लेकिन स्वाद से समझौता किए बिना आप इसका डायट रुप खा सकते हैं। इसके विपरीत डायट आलू चिप्स ज्यादातर बेक्ड होते हैं और इसमें तेल का इस्तेमाल नहीं होता है, और हल्की भूख लगने पर एक स्वादिष्ट नाश्ते के तौर पर खाया जा सकता है।
3.बुधवार :
चूरा (चिवड़ा) पोहे में इस्तेमाल किया जानेवाली मुख्य चीज है। इसे विभिन्न मसालों के साथ मिलाकर हल्का-सा पकाकर या भुनकर इन्हें तैयार करें। यह एक हेल्दी नाश्ता है जिसे आप दिनभर में कभी भी खा सकते हैं।
4.गुरुवार :
मसालेदार चने में कई विटामिन, खनिज, डायटरी फाइबर और प्रोटीन होते हैं, जो काफी समय तक आपका पेट भरा रखने का काम करते हैं।
5.शुक्रवार :
क्विनोआ हाल के कुछ वर्षों में एक सुपरफूड और एक बहुमुखी घटक के रूप में लोकप्रिय हो गया है। दक्षिण अमेरिका के मूल लोग, इसे पानी में उबालकर तैयार करते हैं। पोषक तत्वों से समृद्ध इस अनाज का उपयोग ज्यादातर सलाद में किया जाता है, लेकिन ऐसे क्विनोआ पफ या मुरमुरे भी समान रूप से हेल्दी और स्वादिष्ट होते हैं।
6.शनिवार : 
जिम जाने वालों और फिटनेस के दीवानों के लिए मूसली या ग्रैनोला (muesli /granola) बार बेहतरीन हैं जो आपका मेटाबॉलिज़्म भी बढ़ाते हैं। मूसली बार रिफाइंड आटा, हेज़लनट, काजू, बादाम, डार्क चॉकलेट, शहद, जई, मक्खन, और चीनी से बने होते हैं।
7.रविवार : 

हालांकि हेल्दी फूड की सूची में एक नया नाम जुड़ा है केल चिप्स (kale chips) का। हालांकि, ग्लोबल फूड मार्केट में केल चिप्स सबसे ज़्यादा और झटपट चखा जा रहा नाश्ता बन गया है। गोभी परिवार के एक सदस्य केल में फाइबर की मात्रा अधिक और कम कैलोरी होती है, यह एक बेहतरीन डायट फूड है।

Leave a Reply