बहुत कम लोगों को ही कद्दू की सब्जी पसंद होती है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते. वैसे, एक ओर जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ है.

1. स्वस्थ दिल के लिए
कद्दू के बीजों से भरा एक-चौथाई कप हमारे दिनभर की मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरा करता है. यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए बहुत फायदेमंद है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और आघात से सुरक्षित रखने में मददगार होता है.

2. इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में
कद्दू की बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है. यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है. इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी मददगार होता है.

3. प्रोस्टेट ग्रंथि ठीक रखने में
मिनरल और जिंक से भरपूर कद्दू के बीज पुरुषों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी है। मिनरल और जिंक प्रोस्‍टेट के विकास को रोकने में मदद करता है।

4. मधुमेह का खतरा कम करने में
शोधकर्ताओं के अनुसार, कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं. ऐसे में ये मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है.

5. नींद के लिए भी बेहतर
सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज लेना बहुत अच्छा रहता है. आप चाहें तो किसी फल के साथ इसे ले सकते हैं. कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है.

6.कब्ज से राहत –
कद्दू के बीज में खूब सारा फाइबर होता है। जिसके सेवन से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती और पेट हमेशा साफ रहता है।

7.कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए
कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए कद्दू के बीज फायदेमंद होते है। स्टेरॉल्‍स और फि‍टोस्टेरॉल नामक तत्‍व से भरपूर कद्दू के बीज कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है।

8.एसिड की समस्‍या से बचने के लिए
कद्दू का बीज शरीर के पीएच को बैलेंस करता है जिससे पेट में एसिड नहीं बनता है। एसिड की समस्‍या से बचने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करें। आप सब्जी, सूप, सलाद, किसी के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं।

9.एनर्जी और ऊर्जा बढ़ाने के लिए
जिन लोगों में एनर्जी लेवल कम होता है, उन लोगों के लिए कद्दू के बीज रामबाण की तरह काम करते हैं। इन बीजों के सेवन से शरीर में रक्त और ऊर्जा बढ़ाने में मदद मिलती है।

 

Leave a Reply