ऐलोवेरा एक औषधीय पौधा है, जिसका इस्तेमाल कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर मुंहासों, ड्राई स्किन, स्ट्रेच मार्क्स, जलने पर या फिर चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन, इस औषधीय पौधे के कुछ नुकसान भी हैं। अगर आप शुद्ध ऐलोवेरा की ज्यादा मात्रा का सेवन कर लें तो आपको ये  नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

aloe  vera

ऐलर्जी

ऐलोवेरा जूस पीने से त्वचा पर खुजली, सूजन, रैशिज़ और गले में दिक्कत हो सकती है। कई बार चेस्ट पेन भी हो जाता है।

पोटेशियम का स्तर घटे

अगर ऐलोवेरा का बहुत अधिक सेवन कर लिया जाए तो शरीर का पोटैशियम स्तर भी घट सकता है। ऐसा होने से धड़कने अनियमित हो जाती हैं और कमज़ोरी महसूस होती है।

दवाओं का असर रोकता है

ऐलोवेरा का लैक्सेटिव शरीर में कुछ दवाओं को अवषोषित होने से रोक सकता है। इसलिए अगर आप किसी तरह की दवाएं ले रहे हैं तो ऐलोवेरा को किसी भी रूप में लेने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें।

newpills_3320292b

ब्लड शुगर लेवल कम करे

ऐलोवेरा जूस पीन से इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होने से ब्लड शुगर लेवल घट सकता है। अगर आपको हाइपोग्लाइसेमिया  है या फिर आप ब्लड शुगर नियमित करने के लिए कोई दवा ले रहे हैं तो आपको ऐलोवेरा का सेवन करते हुए बहुत ध्यान रखने की ज़रूरत है।

दस्त

ऐलोवेरा में एक लैक्सेटिव  एंथ्राक्विनोन  मौजूद होता है, इस वजह से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से दस्त हो सकते हैं। अगर आपको इरेटेबल बोवेल सिंड्रोम  या गैस की समस्या रहती है तो ऐलोवेरा न खाएं।

डीहाइड्रेट करे

ऐलोवेरा अधिक मात्रा में ले लेने से डीहाइड्रेशन होने का डर रहता है। इससे शरीर का इलेक्ट्रोलाइट स्तर असंतुलित हो जाता है। इसके सेवन से आपके यूरीन का रंग भी बदल सकता है।

dehydration

Loading...

Leave a Reply