आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली दही, बड़े ही काम की चीज़ है। कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति नियमित रुप से एक कटोरी दही का सेवन करे तो वो उम्रभर जवान रहता है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक तत्व हमारे शरीर की प्रतिरोधक शक्तियों को बढ़ाने मदद करते हैं। इतना ही नहीं बल्कि प्रोटीन व कैल्शियम से युक्त दही हमारी त्वचा व हड्डियों के लिए भी बेहद गुणकारी साबित होता हैं। क्या आपको भी अक्सर महसूस होती है थकान और कमज़ोरी तो हो सकता है ‘एनीमिया’, शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए करें ये उपाय इसके इस्तेमाल से न केवल व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि साथ ही यह इंसान की त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। दही के उपयोग से किसी भी तरह के बालों के परेशानी को जड़ से मिटाया जा सकता है। बढ़ते प्रदुषण और दुषित होते खाद्य पदर्थों व पानी के कारण आज लोगों में झड़ते और रुखे बाल एक आम बात हो गई है।

बेहतर होगा कि आप घर पर ही रहकर एक आसान से उपाय को अपनाकर हर बालों की हर तरह की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो हम आपको बता देते हैं कि इसके लिए आपको किस तरह से दही का उपयोग करना है – क्या आप भी हैं लो ब्लडप्रेशर के शिकार, तो ज़रुर करें ये असरदार उपाय अगर आप अपने रुखे बालों से परेशान हैं तो आपको बस इतना करना है कि आप एक कटोरे में थोड़ा दही लें, थोड़ा बादाम का तेल। सामग्री को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने बालों में लगा लें।

आधे घंटे बाद इसे पानी धो ले और शैम्पू कर लें। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन और दही में मौजूद पौष्टिक तत्व आपके बालों को हाईड्रेट करते हैं जिसके कारण आपको जल्द ही रुखेपन से निज़ात मिल जाएगी।  बालों को मज़बूत करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है दही और मेथी दाने का उपयोग। इन्हे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले मेथी दाने को पीस कर पाउडर बना लें। अब दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना कर अपने बालों में व जड़ों में लगाएं। लगाने के बाद हल्के हाथों से कुछ देर मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से जड़े मज़बूत होगी और बालों का झड़ना कम हो जाएगा साथ ही दोमुहे बालों से भी छुटकारा मिलेगा।

घुंघराले बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल होता है और ऐसे बाल रुखे व शुष्क हो जाए तो इससे व्यक्ति की परेशानी और बढ़ जाती है। तो इसके लिए बेहतर उपाय है दही, इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले एक कटोरी में तीन बड़े चम्मच दही लें। अब उसमें 2 चम्मच नारियल तेल और 4 चम्मच एलोवेरा का रस डाले। इसे अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और अपने बालों में लगा लें, 15 मिनट तक रखने के बाद इसे धो लें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराने से कुछ ही दिनों में आपको असर खुद दिखने लगेगा।

Leave a Reply