कई लोग बाज़ार में मिलने वाली चीजों की तुलना में घरेलू उपचार में ज्यादा विश्वास रखते हैं। वैसे भी घरेलू चीजों के इस्तेमाल में साइड इफ़ेक्ट का खतरा कम रहता है। संतुलित आहार और स्किन की अच्छे से देखभाल करने से आपकी त्वचा भी पूरी तरह से बदल सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आपके किचन में मौजूद किन मसालों से आपकी त्वचा निखर सकती है? हम यहाँ ऐसे ही  मसालों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपकी स्किन चमक उठेगी।

skin2 मसाले से भी आपका सौंदर्य बढ़ सकता है skin2

सौंफ

आपकी स्किन को हेल्दी रखते हैं और मुहांसों से बचाते हैं। आप इसका इस्तेमाल टोनर के रूप में भी कर सकती हैं। थोड़ी सी सौंफ लेकर इसे पानी में तब तक उबालें जब तक यह रंग न बदल दे। अब इस मिश्रण को ठंडा करके अपने चेहरे पर लगायें फिर इसे 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

जीरा

जीरा में एंटी-एजिंग क्षमता होने के कारण यह स्किन की चमक बढ़ाने में भी मदद करती है। यह बालों को टूटने से और डैन्ड्रफ से बचाती है और उन्हें मजबूत भी बनाती है।

caraway-Cumin-seeds1 मसाले से भी आपका सौंदर्य बढ़ सकता है caraway Cumin seeds1

दालचीनी

दालचीनी में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन्स पाया जाते है जो हमारे स्किन के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं। यह मुहांसों और खुजली को दूर करने में बहुत मदद करते है साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाते हैं। आप दालचीनी का इस्तेमाल स्किन स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं।

हल्दी

शादी से पहले हल्दी की रस्म सिर्फ एक रिवाज को पूरी करने के लिए नहीं मनाई जाती बल्कि हल्दी हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है इसलिए इसका प्रयोग किया जाता है। यह आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करती है साथ ही यह दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाती है।

turmeric-powder53 मसाले से भी आपका सौंदर्य बढ़ सकता है turmeric powder53

काली मिर्च

यह आपकी स्किन पर जमी पपड़ी को हटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है। यह स्किन से टोक्सिन को हटाने में मदद करती है जिससे त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है। स्किन एक्सपर्ट डॉ जयश्री शरद बताते हैं कि, आप इसे अपने फेस पैक में मिलाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे यह आपके चेहरे पर जमी धूल को अच्छे से साफ़ कर देता है।

Leave a Reply