पेट साफ ना रहना या खराब होना आज एक आम समस्या बनती जा रही है जो बहुत ही गंभीर हो सकती है। ये समस्याएं अवांछित खाद्य पदार्थों के कारण भी हो सकती हैं। जिसे हम पेट साफ करने के घरेलू उपचार द्वारा ठीक कर सकते हैं। अधिकांश खाद्य पदार्थ जो आज हम खाते हैं वे अन्य रसायनों से भरे हुए हैं जो कोलन में श्‍लेष्‍म (mucus) का निर्माण कर सकते हैं जिससे हमारे शरीर में जहरीला पदार्थ पैदा होता है। इसलिए हमे पेट की सफाई करना आवश्यक हो जाता है। हमारी व्यस्त जीवनशैली और खाने पीने की गलत आदतों की वजह से पेट से सम्बन्धित कई समस्याएं होने लगती हैं, जैसे गैस, बदहजमी, पेट दर्द आदि। इन सबके अलावा एक और समस्या जिससे हर व्यक्ति को रोज़ सुबह सामना करना पड़ता है वो है पेट का साफ न होना। कुछ लोग पेट साफ करने के लिए चूर्ण का सहारा लेते हैं लेकिन कभी-कभी उससे भी कोई इलाज नहीं होता।

सुबह पेट साफ करने के घरेलू उपाय और कब्ज ठीक करने का इलाज

पेट साफ करने का घरेलू नुस्खा है तुलसी

रोज़ाना सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों को खाने से न सिर्फ आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है और इस तरह मल त्यागने में कोई दिक्कत नहीं आती।

पेट साफ करने का आसान नुस्खा हींग

पेट को साफ करने का तरीका है हींग पाउडर। एक ग्लास गर्म पानी में रोज़ाना एक चम्मच हींग पाउडर ज़रूर मिलाकर पीयें। इससे आपका पेट साफ भी रहेगा और अन्य समस्याएं भी नहीं होंगी।

तुरंत पेट साफ करने का उपाय है गर्म पानी

आपने इसबगोल की भूसी तो सुनी होगी। अगर नहीं सुनी है तो जान लीजिये ये पेट को साफ करने का बेहद अच्छा उपाय है। रोज दो चम्मच इस भूसी को एक कप दूध में डालें और रोज़ रात को सोने से पहले पीयें।

 

Leave a Reply