'
Breaking News

गन्ना के अनोखे फायदे जानकर आप दंग रह जायेगे


गर्मियों में गन्ने का ताजा रस न सिर्फ शरीर को ठंडा रखने के लिए स्वादिष्ट पेय है बल्कि सेहत से जुड़े भी इसके कई फायदे हैं।

इसमें कैल्शियम, क्रोमियम, कोबाल्ट, मैग्निशियम, मैगनीज, फॉस्फोरस, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनिरल्स हैं।

sugarcane-juice

इसके अलावा, इसमें आयरन और विटामिन ए, सी, बी1, बी2, बी3, बी4, बी5 और बी6, प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर अच्छी मात्रा में हैं।

पीलिया

पीलिया ठीक करने के लिये रोज दो गिलास गन्‍ने के रस में नींबू और नमक मिला कर पीना चाहिये।

240197/15

संक्रमण

मूत्र पथ के संक्रमण, यौन संचारित रोगों और पेट में सूजन आदि गन्‍ने के रस से ठीक हो जाती है।

किडनी पथरी

पथरी तभी बनती है जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है और लगातार पानी की कमी को पूरा करने से यह ठीक भी हो जाती है। इसे गायब करने के लिये रोज गन्‍ने का जसू पीजिये क्‍योंकिे यह स्‍टोन को तोड़ कर उसे घुला देता है।

मूत्ररोग

  1. गन्ने का रस पीने से मूत्राशाय की पथरी और पेशाब करने में रुकावट दूर होती है।
  2. गन्ने का रस पीने से पेशाब की जलन खत्म होती है।

मधुमेह

यदि आप डायबिटीज के शिकार हैं तो गन्‍ने का जूस पी सकते हैं क्‍योंकि यह ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल को बैलेंस कर के रखता है। इसमें बिल्‍कुल भी हानिकारक मिठास नहीं होती।

diabetes-treatment

पोषण संबंधी लाभ

गन्‍ने में बहुत सा विटामिन और मिनरल पाया जाता है जो कि शरीर के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। गन्ने के रस में फास्फोरस, लोहा, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है।

सर्दी, जुखाम और गले की खराश

सर्दी, जुखाम और गले की खराश यदि आप सोचते हैं कि गन्‍ने का रस मीठा होता है इसलिये यह सर्दी, जुखाम में पीने के लिये खराब है तो आप गलत हैं। यह सर्दी जुखाम को पल भर में सही कर देता है।

Sick Teenage Boy In Bed At Home

कैंसर

अल्‍कलाइन प्रकृति होने की वजह से यह कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। विशेष रूप से प्रोस्‍ट्रेट ,पेट, फेफड़े और स्तन कैंसर।

पानी की कमी पूरी करे

कई लोगों को ज्‍यादा पानी पीने की आदत नहीं होती जिससे उन्‍हें डीहाइड्रेशन हो जाता है। शरीर में पानी की कमी ना होने पाए इसके लिये गन्‍ने का रस पीजिये। गर्मियों में भी अपने शरीर को ठंडा रखने के लिये गन्‍ने का रस पीजिये।

मुहांसों से छुटकारा

गन्ने का रस पीने से त्वचा को अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड मिलता है जो मुहांसे दूर करने और सेहतमंद त्वचा के लिहाज से फायदेमंद है।

skin-problems

किडनी के लिए फायदेमंद

गन्ने के रस में प्रोटीन अच्छी मात्रा में है। इसमें नींबू और नारियल पानी मिलाकर पीने से किडनी में संक्रमण, युरीन इन्फेक्शन, एसटीडी और पत्थर जैसी समस्याओं में आराम मिल सकता है।

प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है

गन्ने के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में हैं जो शरीर की प्रतिरोक्षी क्षमता को मजबूत करते हैं। यह लिवर से जुड़े संक्रमण और पीलिया के मरीजों के लिए भी इसलिए ही फायदेमंद माना जाता है।

पाचन में फायदेमंद

गन्ने के रस में पोटैशियम अच्छी मात्रा में है जिस वजह से पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है। कांस्टिपेशन की दिक्कत में आराम के लिए इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है।

दांतों के लिए फायदेमंद

इसमें मिनिरल्स अधिक होते हैं इसलिए यह मुंह से संबंधित समस्या जैसे – दांतों में सड़न, सांसों की दुर्गंध से बचाव में मददगार है। सफेद चमकदार दांतों के लिए गन्ने के रस का सेवन करें।

Beautiful-Teeth

नाखूनों में चमक

गन्ने के रस के सेवन से नाखून स्वस्थ और चमकदार रहते हैं। यह नाखूनों से सफेद धब्बे हटाने में भी फायदेमंद है। इसमें इतने अधिक पोषक तत्व हैं कि आपके नाखूनों की सेहत की भरपाई हो जाती है।

दादी नानी तथा पिता दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा। यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं। इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें। रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं। उसी की यहाँ जानकारी दी गई है। इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है। किसी भी दवा, योग और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें।

Related posts

Leave a Reply