कैंसर आज भी एक लाइलाज जानलेवा बीमारी के रूप में जानी जाती है, हालांकि कीमोथेरेपी और रेडिएशन से इसका उपचार संभव है लेकिन उसके अपने कई साइड इफ़ेक्ट हैं। अगर आपको इस घातक बीमारी का खतरा है तो आपको अपने खान पान में कुछ बड़े बदलाव करने होंगे।

erase-cancer

अंगूर

अंगूर और इसके जूस में रेजवेराट्राल  नामक सायटोकेमिकल की अधिक मात्रा मिलती है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं और लीवर, पेट और ब्रेस्ट सेल्स में ट्यूमर को बनने से रोकते हैं। अंगूर खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वे पेस्टिसाइड से मुक्त हों।

हल्दी

हल्दी में कुर्कमिन  पाये जाने के कारण ही इसका रंग पीला होता है और यह तत्व कैंसर से बचाने में मदद करता है। यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने व फैलने से रोकता है।

ग्रीन और ब्लैक टी

ग्रीन और ब्लैक टी दोनों में ही केमफेरोल  नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में काफी मददगार है। इसलिए इन दोनों ड्रिंक्स को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।

green-tea-diet

टमाटर

टमाटर में लायकोपीन  नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने में काफी असरदार माने जाते हैं।

लहसुन

लहसुन में भी बिल्कुल अदरक जैसी ही क्षमताएं होती हैं और यह खासतौर पर गैस्ट्रोइन्टेस्टनल कैंसर से बचाने में मदद करती है।

सेब

सेब के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और प्रयोगशालाओं में किये गये अध्ययनों में यह बात सामने आई कि ये ह्यूमन कैंसर सेल्स पर एंटीप्रोलिफेरेटिव  प्रभाव डालते हैं। ये एस्ट्रोजन रिसेप्टर नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ काफी असरदार साबित होते हैं जिसका इलाज करना एस्ट्रोजन रिसेप्टर पॉजिटिव ब्रेस्ट कैंसर की तुलना में काफी मुश्किल होता है।

Sundowner-Apple

बेरी

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी में अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जिस कारण से ये ऑक्सीडेंट के कारण होने वाले कैंसर से हमारा बचाव करते हैं।

अदरक

अदरक एपोप्टोसिस को बढ़ावा देता है इस प्रक्रिया में कैंसर कोशिकाएं खुद ही अपने आप को ख़त्म कर लेती हैं। साथ ही इस प्रक्रिया में आस पास की हेल्दी कोशिकाओं को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। अदरक के इस गुण को लैब में जानवरों के ओवेरियन सेल्स पर टेस्ट किया गया और सकारात्मक परिणाम पाए गये।

हरी सब्जियां

हरी और पत्तेदार सब्जियों में आयरन की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये हमें एनीमिया जैसी बीमारियों से बचाते हैं, लेकिन शायद आप नहीं जानते की ये सब्जियां हमें कैंसर से भी बचाती हैं। इनमें सल्फोराफेन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कोलन और प्रोस्टेट कैंसर से हमारा बचाव करती हैं।

Spinach (1)

Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply