पौष्टिक तत्वों की कमी और खानपान की गलत आदतों का प्रभाव आपके बालों पर पड़ता है। विटामिंस की कमी के कारण बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। बढ़ते प्रदूषण और घटिया बाजारू उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने से बाल बेजान हो रहे हैं।

ऐसे बनाएं रूखे और बेजान बालों को रेशमी और मुलायम Mask for hair loss2 660x330

बालों की खोई सुंदरता और चमक लाने के लिए बालों को मजबूत बनायें। बालों की मजबूती के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आपके सिर की त्वचा स्वस्थ हो, बाल डैंड्रफ फ्री हों, सिर की सफाई नियमित करें और बालों के पोषण के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें।

बालों को खूबसूरत बनाने के टिप्‍स

  • अपने बालों में ज्‍यादा प्रयोग करने से बचें। बालों में कई प्रकार के उत्‍पादों का प्रयोग करने से वे कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए अपने बालों के हिसाब से अच्‍छी गुणवत्‍ता के उत्‍पाद ही प्रयोग करें।
  • खट्टी दही में चुटकी भर फिटकरी और थोड़ी सी हल्‍दी मिला लें, इस मिश्रण को सिर के बालों में लगाने से सिर की गंदगी तो दूर होती ही, साथ ही सिर में फैला संक्रमण भी दूर होता है। इस क्रिया को करने से सिर के बाल निखर उठते हैं।
  • बालों की सफाई पर खास ध्‍यान दीजिए। यदि पसीना बालों की जड़ों में पहुंचता है तो यह बालों को नुकसान पहुंचाता है, इससे बचने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार बालों की सफाई अवश्‍य करें।
  • हफ्ते में एक बार हॉट ऑयल मसाज करें। फिर कुछ देर गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर निचोड़कर सिर पर लपेटें। इसके बाद मेथी दाना पैक लगाएं और आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। यह बालों को मजबूती प्रदान करेगा और चमक भी प्रदान करेगा।
  • सिर की त्वचा के छिद्र बंद होने और ऑक्सीजन भीतर न जाने के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए हर दूसरे दिन शैंपू के बाद बालों की अच्छी तरह धुलाई बेहद जरूरी है।
  • धूप, गर्मी और लू के कारण भी बाल कमजोर होते हैं। इसलिए बालों में हेयर सीरम और सनब्लॉक जरूर लगाएं। बाहर जब भी निकलें तो सिर ढक कर निकलें ताकि सूर्य की नुकसानदेह अल्ट्रावॉयलेट किरणें सीधे बालों पर न पडें।
  • बालों के गिरने का एक अहम कारण डैंड्रफ है। अगर आपको रूसी की समस्या है तो उससे निपटने के लिए एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों की सही ढंग से सफाई करें।
  • बालों में अक्सर रूसी की समस्या हो जाती है, इसके कारण भी बाल बेजान होकर टूटते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगा लें, ‍फिर गर्म पानी में भीगे तौलिए से बालों को भाप दें। ऐसा करने से बालों की रूसी खत्म हो जाएगी।
  • रूसी और धूल शैंपू के केमिकल्स और अतिरिक्त सीबम फॉलिकल ऑयल के कारण पैदा होती है। यह सभी सिर की त्वचा पर एक फिल्म की तरह चढ़ जाते हैं और हेयर फॉलिकल्स को बंद कर देते हैं। इस कारण फॉलिकल्स बालों को विकसित नहीं कर पाते और बाल बेजान हो जाते हैं।
  • अपने आहार में हरी सब्जियां, अंडा, दूध और फल शामिल करें। अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें। ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।
Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply