आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल आजकल आम बात हो गई है। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये समस्या बढ़ती जा रही है और इसकी अहम वजह भागदौड़ की दिनचर्या है, जिसमें आराम नहीं है। ऐसे में आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे खूबसूरती और स्मार्टनेस को कम कर सकते हैं।

बहुत ज्यादा काम करने, तनाव लेने, नींद न पूरी हो पाने और अन्य कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। डार्क सर्कल से आप निजात पाना चाहते है तो इस  घरेलू उपाय को अपनाएं।

how-to-remove-dark-circles

 

टमाटर ही क्यों?

टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी, आयरन, सल्फर, पोटैशियम, फास्फोरस और कैल्शिम होते हैं। इसमें साथ ही, ब्लीचिंग तत्व भी होते हैं जो आपके डार्क सर्कल को लाइट करने में काफी अच्छी भूमिका निभाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

  • आप दो चम्मच टमाटर का पल्क, एक चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा बेसन मिलाकर पैक भी तैयार कर सकते हैं। इसे अच्छी तरह मिक्स करें और डार्क सर्कल पर लगा लें। 15 मिनट बाद धो लें।
  • एक चम्मच टमाटर के जूस में एक चम्मच नींबू का जूस मिलाएं। रूई इसमें डुबाकर डार्क सर्कल पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक के लिए सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कच्चे टमाटर के कुछ टुकड़े काट लें और उसे हाथ से ही दबाकर पल्प निकाल लें। अब अपनी उंगलियों की मदद से आंखों के आसपास के स्थान पर इसे लगाएं। 10 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धो लें।

woman-with-tomato

 

ध्यान रखें

टमाटर में शक्तिशाली ब्लीचिंग तत्व होते हैं इसलिए कई बार इसका इस्तेमाल जलन भी पैदा कर सकता है। अगर आपको बहुत अधिक जलन हो रही है, तो चेहरा तुरंत धो लें। ये डॉक्टर का बताया हुआ उपचार नहीं है। और न ही इसको लगाने से तुरंत परिणाम दिखेंगे। आपको कम से कम चार दिन इसका इस्तेमाल करना होगा।

Loading...

Leave a Reply