दूध में सिर्फ 1 तुलसी का पत्ता और शरीर से रोगों का जड़ से सफाया, चाहे कैंसर या हार्ट अटैक की समस्या

0

ये तो हम सभी जानते हैं कि रोज़ाना दूध पीना हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। और हम ये भी बखूबी जानते हैं कि दूध में हल्दी का सेवन भी हमारे स्वास्थय के लिए कितना लाभदायक है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दूध में तुलसी के पत्ते मिलाकर पीने से हमे क्या-क्या फायदें हो सकते हैं? मेरे ख्याल से अधिकांश लोग इस बात से अंजान होंगे, मगर ये जानना आपके लिए बेहद ज़रुरी है। और इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं दूध में तूलसी के पत्ता मिलाकर पीने से होने वाले फायदों के बारे में।

किडनी के स्टोन का खात्मा

अगर आपको किडनी में स्टोन की परेशानी है तो ये आपके लिए बहद कारगर साबित हो सकता है। इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए रोज़ाना दूध में तुलसी के पत्ते डालकर पीएं, स्टोन कुछ समय बाद ही गल कर खत्म हो जाएगा।

तनाव से मुक्ति दिलाता

अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं, तो ये तरल पदार्थ पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद है। दरअसल, दूध और तुलसी के एक साथ सेवन से शरीर के तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) को संतुलित व सक्रिय रखता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर में ताज़गी बनी रहती है।

फ्लू से लड़ने की सक्षता

अगर किसी व्यक्ति को लम्बे समय से फ्लू हो तो उसे इस पेय का आवश्य सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का बढ़ती है जिसके कारण शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती रहती है।

हृदय रोग में है कारगर

हृदय रोग से जुझ रहें व्यक्तियों को रोज़ाना खाली पेट दूध में तुलसी पत्ता डाल कर पीना चाहिए। इससे आपका हृदय मज़बूत रहता है और अगर आपके परिवार में किसी को दिल से जुड़ी कोई परेशानी होने वाली होगी तो ये उसके आसार भी कम कर देता है।

कैंसर से बचाव

तुलसी पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व एंटीबायोटिक तत्व दुध के अन्य पौष्टिक तत्वों के साथ मिलकर कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी का खात्मा कर देता है। साथ ही शरीर की मज़बूती को भी बनाए रखता है।

सिर दर्द छूमंतर

नियमित रुप से दूध में तुलसी पत्ते का सेवन क्या जाए तो अक्सर होने वाले सिरदर्द जैसी परेशानी भी छूमंतर हो जाती है। ये पेय केवल आम सिर दर्द ही नहीं बल्की माईग्रेन जैसी बीमारी में भी अपनी असर दिखाता है।

स्वास से जुड़ी परेशानी में है लाभदायक

अगर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को स्वास से जुड़ी परेशानी है (जैसे – अस्थमा या कोई और अन्य बीमारी) तो ऐसे में उन्हे रोज़ाना दुध में तुलसी पत्ता मिला कर पीलाएं। कुछ ही दिनों में ये परेशानी खत्म हो जाएगी।

 

NO COMMENTS

Leave a Reply

error: Content is protected !!