मोटापा-कम-करने-के-घरेलू-उपाय
मोटापा-कम-करने-के-घरेलू-उपाय

वजन कम करने का नुस्खा जानिए सुबह नाश्ते में क्या खाएं –  अपना मोटापा घटाने और बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते है जैसे जिम जाना,  योग व एक्सरसाइज करना, घरेलू नुस्खे और डाइटिंग, पर अगर इन सब उपाय के साथ वेट लॉस डाइट चार्ट का भी पालन करे तो जल्दी वजन कम किया जा सकता है। 

वजन कम करने का नुस्खा  vajan kam karne ka nuskha में आज जानिए घरेलु उपायों से कैसे आप अपने वजन को कई गुना तक कम कर सकते हैं वजन कम करने का घरेलू उपाय जानिए

तेजी से मोटापा कम करने के लिए कुछ लोग खाना पीना कम कर देते है और ऐसे में वे सुबह का नाश्ता करना भी छोड़ देते है। आप भूखे रह कर एक बार तो वजन कम कर लेंगे पर जैसे ही खाना पीना शुरू करेंगे वजन फिर से बढ़ने लगेगा। अगर आपको सही तरीके से पेट की चर्बी कम करना है तो सबसे पहले ये जाने की जल्दी वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं खाना चाहिए। 

वजन कम करने का नुस्खा वजन कम करने का नुस्खा वजन कम करने का नुस्खा जानिए सुबह नाश्ते में क्या खाएं
वजन कम करने का नुस्खा

वजन कम करने का नुस्खा जानिए

सुबह का नाश्ता कैसे करें

  • डाइटिंग या सुबह देरी होने के कारण बहुत से लोग सुबह नाश्ता नहीं करते फिर दिन में भूख लगने पर बाहर से फास्ट फुड खाते है। आपके वजन बढ़ने का ये सबसे बड़ा कारण है।
  • ब्रेकफास्ट हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर और हेल्थी होना चाहिए।
  • तेजी से वजन कैसे घटाए इसमें सबसे पहले आता है breakfast. वजन घटाने के लिए सुबह नाश्ता करना सबसे जरुरी होता है। इससे शरीर का मेटाबोलिज्म सही रहता है जिससे वजन को घटाने की प्रक्रिया तेज होती है।
  • सुबह का नाश्ता अगर सही तरीके से करे तो दिन भर शरीर में एनर्जी रहती है और आप अपने सभी काम अच्छे से कर पाते है।

वजन कम करने का नुस्खा

  • मल्टीग्रैन ब्रेड सैंडविच सुबह नाश्ते के लिए एक अच्छा और स्वादिष्ट आहार है। सैंडविच को बनाने के लिए हरी सब्जियां इस्तेमाल करे और आप चाहे तो पनीर भी प्रयोग कर सकते है। इसमें आयरन, विटामिन ए, बी और जिंक होते है जिससे सारा दिन शरीर में ताकत बनी रहती है।
  • अंकुरीत दाल और चने में भरपूर एनर्जी होती है और ये वजन कम करने में भी असरदार है। अगर सुबह ब्रेकफास्ट में अंकुरित किये हुए चने और दाल खाये तो दिन भर शरीर चुस्त रहता है।
  • वजन कम करने के लिए नाश्ते में दही खाना चाहिए। दही के सेवन से शरीर में जमा चर्बी कम करने में मदद मिलती है। आप मीठी दही खाते है तो इसमें फ्रूट्स मिला कर खाये।
  • जल्दी वजन घटना है तो morning breakfast में उबली सब्जियां खाए। उबली सब्जियां आसानी से पच जाती है और पोषण देती है। आप अगर उबली हुई सब्जी नहीं खा पाते सैंडविच या ऑमलेट में मिला कर खाएं।
  • मोटापा और पेट की चर्बी कम करने के लिए ग्रीन टी अच्छा और आसान तरीका है। सुबह green tea पीने से तनाव कम होता है और वेट कंट्रोल में रहता है।
  • नाश्ते में अंडा शामिल करे। अंडे में विटामिन बी, ए और प्रोटीन होता है। वेट कम करना है तो अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा ही खाए इसके पीले वाले हिस्से में फैट अधिक मात्रा में होता है।

वजन कम करने के घरेलू उपाय

  • बहुत से घरों में ब्रेकफास्ट में उपमा और पोहा पसंद किया जाता है। पोहा व उपमा बनाने में सब्जियां इस्तेमाल की जाती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और फाइबर होते है जिससे शरीर को ताकत मिलती है और वजन भी नहीं बढ़ता।
  • ब्रेकफास्ट में आप फल भी खा सकते है और फलों में सबसे पहले है सेब। सेब में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और पेट की चर्बी तेजी से कम करने में उपयोगी होता है।
  • बहुत से लोगों को सुबह नाश्ते में oats खाना भी अच्छा लगता है। इससे जल्दी भूख नहीं लगती, पेट भरा भरा रहता है और तेजी से फैट भी कम होता है।
  • एवोकैडो एक ऐसा फ्रूट है जिसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो वजन को घटाने में मदद करते है। आप अगर नाश्ते में एवोकैडो फ्रूट खाते है तो कुछ ही दिन में आप फरक महसूस करने लगेंगे।
वजन कम करने का नुस्खा वजन कम करने का नुस्खा वजन कम करने का नुस्खा जानिए सुबह नाश्ते में क्या खाएं
वजन कम करने का नुस्खा

वजन कम करने वाले फल

  • दालें आहार में जरूर खाएं, इनमें प्रोटीन और विटामिन ज्यादा होते है और साथ ही फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है और शरीर की चर्बी को घटाने में मदद करते है
  • वजन कम करने वाले फल में पपीता, सेब, अमरूद, तरबूज, नारियल, केला, संतरा और एवोकैडो कुछ ऐसे fruit है जो वेट लॉस तेजी से करने में कारगर है। सबसे सही वजन कम करने का नुस्खा यह है की अनिवार्य रूप से फलों का देवन किया जाये
  • जल्दी वजन कम करने के उपाय में लहसुन का सेवन भी कर सकते है। सुबह खाली पेट लहसुन के सेवन से बॉडी का मेटाबोलिज्म तेज होता है और मोटापा कम करने में मदद मिलती है।
  • वजन कम करने वाली सब्जी में पालक और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इनके सेवन से बाहर का ज्यादा कैलोरी वाले फ़ास्ट फूड खाने की इच्छा भी कम होती है।
  • पाचन स्वस्थ रखने व मोटापा घटाने के लिए अदरक का सेवन करना भी उपयोगी है।

वजन कम करने का घरेलू नुस्खा

  • दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिए।
  • आहार में नमक का सेवन भी कम करना चाहिए।
  • ब्रेकफास्ट करना जरुरी है।
  • रात का खाना जल्दी खाएं और हल्का खाना खाये।
  • एक ही बार में पेट भर कर भोजन ना खाए।

 जीरे के पानी से पेट कैसे कम करे

  • एक चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगो कर रात को रख दे। सुबह उठ कर इस पानी में से जीरा निकाल खाली पेट खाए और पानी को गरम करके इसमें आधा नींबू निचोड़ कर चाय जैसे पिए।
  • Weight loss ke gharelu upay in hindi में ये उपाय पेट में जमा चर्बी को काटता है। जीरा का पानी मोटापा घटाने में चमत्कारी तरीके से फायदा करता है। तेज़ी से वेट लॉस कम करने के लिए दोपहर और रात को खाना खाने के कुछ देर बाद एक कप गरम पानी में आधा नींबू निचोड़े और पिए।

अजवाइन का पानी से मोटापा कम करने का तरीका

जब भी हमें पेट से जुड़े रोगों का इलाज घरेलू तरीके से करना हो अजवाइन का प्रयोग उसमें काफी असरदार है। अजवाइन से शरीर का पाचन दरुस्त होता है। इसके साथ साथ इसके इस्तेमाल से मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है। 

  1. वजन कम करने के घरेलु उपाय अजवाइन का पानी सुबह सुबह खाली पेट पिए। इससे शरीर का मेटाबोलिज्म तेज होता है और पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है।
  2. 25 ग्राम से 50 ग्राम तक अजवाइन ले और 1 गिलास पानी में भिगो कर रात भर के लिए छोड़ दे। सुबह होने पर इस पानी को छान कर इसमें थोड़ा शहद मिलाए और खाली पेट पिए।
  3. लगातार 15 से 20 दिन इस उपाय को करे आपको खुद ही फरक महसूस होने लगेगा। अच्छे परिणाम पाने के लिए आप 30 से 40 दिन तक इस उपाय को लगातार करे।

नींबू और धनिया का उपाय

  1. हरे धनिया में natural एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है और नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है जो शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकालने में उपयोगी है।
  2. थोड़ा सा ताज़ा धनिया और एक बड़ा नींबू ले। अब एक बर्तन में नींबू निचोड़ कर इसमें बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया डाले। इसमें अब 1/2 गिलास पानी मिला डाल कर मिक्सर में अच्छे से पीस ले। अब ये पीने के लिए त्यार है।
  3. वजन कम करने का नुस्खा से जो ड्रिंक आप ने बनाया है इसे फ्रीज़ में ना रखे और बनाने के बाद तुरंत पिए। जब भी ये उपाय करे आप इसे ताज़ा बना कर ही प्रयोग करे।
  4. नींबू और धनिया के इस जूस को आप सुबह खाली पेट पिए और जूस पीने के कम से कम 30 से 45 मिनट तक कुछ ना खाए पिए। इस नुस्खे को 5 दिन करने के बाद 7 से 10 दिन का विराम दे।

पाठकों आप लोगों को वजन कम करने का नुस्खा और वजन कम करने के घरेलु उपाय का ये लेख कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और आपके पास भी अगर वजन कम करने का नुस्खा इन हिंदी और वजन कम करने का घरेलु उपाय का कोई नुस्खा हो तो जरूर बताएं

Leave a Reply