आपने कभी हर्ब्स को नैचुरल जूस में डालकर ट्राई करके देखा है? इससे जूस में एक अलग ही रिफ्रेशिंग टेस्ट आ जाता है। लेकिन इसमें सबसे ज़रूरी बात ये है कि इससे वह साधारण-सा और भी ताकतवर और सेहत के नजरिये से फायदेमंद साबित हो जाता है। नूट्रिशनिस्ट खुशबू साहिज़वानी ने कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बताया है जो फल और सब्ज़ियों के जूस को और भी प्रभावकारी बना देते हैं।

juice

धनिया

धनिया एक ऐसा हर्ब है जिसका इस्तेमाल भारतीय व्यंजन में अक्सर किया जाता है और ये ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल के स्तर को अचानक गिरने नहीं देता है। इस हर्ब की सबसे अच्छी बात ये है कि शरीर से सारे विषाक्त पदार्थों को निकालने में ये पत्ता कमाल का काम करता है।

तुलसी

तुलसी के औषधीय गुणों तो अनगिनत हैं। ताजा हरा तुलसी का पत्ता स्ट्रेस को कम करके मन को शांत करता है। साथ ही इसका एन्टीबैक्टिरीयल और एन्टीफंगल गुण किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को रोकने में असरदार रूप से काम करती है।

tulsi-leaf

अजमोद

अजमोद में क्लोरोफिल प्रचुर मात्रा में होने के कारण ये शरीर में लाल रक्त कण  के मात्रा को संतुलित करके आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिकता और कैरोटीन होता है जो यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन  में मददगार साबित होता है।

रोज़मेरी

इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो स्किन को हेल्दी बनाता है। साथ ही इसमें एन्टी-ऑक्सिडेंट भी होता है जो इम्यून सिस्टेम को बेहतर बनाकर बीमार पड़ने की संभावना को कम करता है।

पुदीना

पुदीना कोई भी जूस हो या व्यंजन हर चीज का ज़ायका बढ़ा देता है। इसके अलावा जूस को गैस, उल्टी का एहसास और कब्ज़ जैसे बीमारी में उपचारात्मक रूप प्रदान करने में पुदीना अहम हिस्सा अदा करता है। पुदीना में जो विटामिन सी होता है उससे शरीर का इम्युन सिस्टेम बेहतर होता है।

Mint-Face-Pack

Loading...

Leave a Reply